badge

कुछ पंक्तियां इस ब्लॉग के बारे में :

प्रिय पाठक,
हिन्दी के प्रथम ट्रेवल फ़ोटोग्राफ़ी ब्लॉग पर आपका स्वागत है.….
ऐसा नहीं है कि हिन्दी में अच्छे ब्लॉग लिखने वालों की कमी है। हिन्दी में लोग एक से एक बेहतरीन ब्लॉग्स लिख रहे हैं। पर एक चीज़ की कमी अक्सर खलती है। जहां ब्लॉग पर अच्छा कन्टेन्ट है वहां एक अच्छी क्वालिटी की तस्वीर नहीं मिलती और जिन ब्लॉग्स पर अच्छी तस्वीरें होती हैं वहां कन्टेन्ट उतना अच्छा नहीं होता। मैं साहित्यकार के अलावा एक ट्रेवल राइटर और फोटोग्राफर हूँ। मैंने अपने इस ब्लॉग के ज़रिये इस दूरी को पाटने का प्रयास किया है। मेरा यह ब्लॉग हिन्दी का प्रथम ट्रेवल फ़ोटोग्राफ़ी ब्लॉग है। जहाँ आपको मिलेगी भारत के कुछ अनछुए पहलुओं, अनदेखे स्थानों की सविस्तार जानकारी और उन स्थानों से जुड़ी कुछ बेहतरीन तस्वीरें।
उम्मीद है, आप को मेरा यह प्रयास पसंद आएगा। आपकी प्रतिक्रियाओं की मुझे प्रतीक्षा रहेगी।
आपके कमेन्ट मुझे इस ब्लॉग को और बेहतर बनाने की प्रेरणा देंगे।

मंगल मृदुल कामनाओं सहित
आपकी हमसफ़र आपकी दोस्त

डा० कायनात क़ाज़ी

Thursday 2 October 2014

Heritage Walk-Preparation of Durga puja

दुर्गा पूजा- यह पर्व नहीं परम्परा है



हार श्रृंगार के पेड़ों पर कलियाँ चटख़ने लगी हैं, सूर्य देव भी थोड़े थके से जान पड़ते हैं, हवा में रात की रानी की खुशबु बहने लगी है, तन को जलाने वाली गर्म हवाएँ अब शान्त हो गई हैं, शाम होते ही सूरज टप्प से छुपने लगा है। यह आहत है शरद ऋतु के आगमन की और देश भर में त्यौहारों की।





















दुर्गा पूजा भले ही बंगाल से शुरू हुई हो पर आज यह पर्व पूरे देश में  बड़े ही हर्ष और उल्लास के साथ मनाया जाता है। 


यह पर्व किसी धर्म तक सीमित नहीं है बल्कि यह एक पूरी संस्कृति का वाहक है। भला हो इन मल्टीनेशनल कंपनियों का जिन्होंने एक तो अच्छा काम किया है कि क्षेत्रों की सीमाओं को तोड़ा है। 

दुर्गा पूजा कभी सिर्फ बंगाल में मनाया जाता था अब यह देश  के हर हिस्से में मनाया जाता है। आज दिल्ली में ही मिनी बंगाल देखना है तो चित्ररंजन पार्क हो आइये। यहाँ पर दुर्गा पूजा की तैयारियाँ महीनो पहले से होने लगती हैं। 

दुर्गा की मुर्तिया बनाने वाले कारीगर पश्चिम बंगाल के कोने-कोने से अपना हुनर दिखाने यहाँ आते हैं। और साथ लाते हैं पीढ़ियों से चले आ रहे अपने फन को। 


थोड़ा इन्तिज़ार कीजिये अगली पोस्ट का 

दुर्गा पूजा से जुडी सारी जानकारी आपके साथ जल्द ही साझा करुँगी 

तबतक खुश रहिये ,घूमते  रहिये 

आपकी हमसफ़र आपकी दोस्त 

डा० कायनात क़ाज़ी 











No comments:

Post a Comment