badge

कुछ पंक्तियां इस ब्लॉग के बारे में :

प्रिय पाठक,
हिन्दी के प्रथम ट्रेवल फ़ोटोग्राफ़ी ब्लॉग पर आपका स्वागत है.….
ऐसा नहीं है कि हिन्दी में अच्छे ब्लॉग लिखने वालों की कमी है। हिन्दी में लोग एक से एक बेहतरीन ब्लॉग्स लिख रहे हैं। पर एक चीज़ की कमी अक्सर खलती है। जहां ब्लॉग पर अच्छा कन्टेन्ट है वहां एक अच्छी क्वालिटी की तस्वीर नहीं मिलती और जिन ब्लॉग्स पर अच्छी तस्वीरें होती हैं वहां कन्टेन्ट उतना अच्छा नहीं होता। मैं साहित्यकार के अलावा एक ट्रेवल राइटर और फोटोग्राफर हूँ। मैंने अपने इस ब्लॉग के ज़रिये इस दूरी को पाटने का प्रयास किया है। मेरा यह ब्लॉग हिन्दी का प्रथम ट्रेवल फ़ोटोग्राफ़ी ब्लॉग है। जहाँ आपको मिलेगी भारत के कुछ अनछुए पहलुओं, अनदेखे स्थानों की सविस्तार जानकारी और उन स्थानों से जुड़ी कुछ बेहतरीन तस्वीरें।
उम्मीद है, आप को मेरा यह प्रयास पसंद आएगा। आपकी प्रतिक्रियाओं की मुझे प्रतीक्षा रहेगी।
आपके कमेन्ट मुझे इस ब्लॉग को और बेहतर बनाने की प्रेरणा देंगे।

मंगल मृदुल कामनाओं सहित
आपकी हमसफ़र आपकी दोस्त

डा० कायनात क़ाज़ी

Wednesday 8 July 2015

The Himalayan Village Resort-Parvati Valley

हिमालयन विलेज रिसोर्ट-पार्वती वैली
The Himalayan Village Resort-Parvati Valley


Himalayan architecture 


कसोल शहर मे घुसने से पहले आपको ले चलते हैं एक बेहद खूबसूरत हिमालयन रिज़ॉर्ट मे. इस रिज़ॉर्ट को खास हिमालयन आर्किटेक्चर के हिसाब से बनाया गया है. इस रिज़ॉर्ट को चारों ओर से देवदार के ऊंचे-ऊंचे पेड़ों ने घेरा हुआ है. यहाँ टावर हाउस बने हुए हैं.

Himalayan architecture 


 हिमालय के गाँवों में सर्दी और भीषण बरफबारी से बचने के लिए ऐसे लकड़ी के घर बनाए जाते थे जिनके नीचे की दो मंज़िल पत्थर से बनी होती थी और ऊपर जाकर लकड़ी का घर होता था जिसके चारों ओर छोटे बरामदे टाइप झरोके बनाए जाते थे. इस हिमालयन विलेज रिज़ॉर्ट को उसी तर्ज़ पर बनाया गया है.

Tower House-Himalayan architecture 

 यह रिज़ॉर्ट कसोल से कुछ किलोमीटर पहले ही पङ जाता है. यह कसोल जाने वाली सड़क के किनारे ही बना हुआ है. इसके सामने पार्वती नदी अपने पूरे वेग से बह रही है. इस रिज़ॉर्ट मे रुक कर आप पार्वती वैली का भरपूर मज़ा उठा सकते हैं.

Himalayan architecture 

 यह रिज़ॉर्ट थोड़ा महंगा होने के कारण भीड़-भाड़ से अलग है. अगर आपकी जेब यहाँ ठहरने की इजाज़त नही देती तो आप इस रिज़ॉर्ट के रेस्टोरेंट मे लंच करके इस रिज़ॉर्ट का आनंद उठा सकते हैं. यह कसोल के शोर शराबे से अलग एक शांत जगह है.

Himalayan architecture 


हिमालयन आर्किटेक्चर की कलाकारी को नज़दीक से देखने के लिए यहां ज़रूर जाएं।सर्दियों में जब स्नो फॉल होता है तब यह जगह बर्फ की सफ़ेद चादर से ढंक जाती है। बरसातों में देवदार के ऊँचे ऊँचे पेड़ों के बीच बादलों के छोटे-छोटे टुकड़े धुंद की एक परत चढ़ा देते हैं। 



KK@The Himalayan Village Resort


फिर मिलेंगे दोस्तों, अगले पड़ाव में हिमालय के कुछ अनछुए पहलुओं के साथ,

तब तक खुश रहिये, और घूमते रहिये,

आपकी हमसफ़र आपकी दोस्त




डा० कायनात क़ाज़ी


2 comments:

  1. बेहद खूबसूरत तसवीरें और व्याख्यान । मज़ा आ गया हिमालयन विलेज के बारे में पढ़ कर । कुछ साल पहले अपने ब्लॉग पे इस जगह का ज़िक्र था । ये जगह बहुत ही शिद्दत से बनाई गयी है ।

    http://phototravelings.blogspot.in/2012/07/himalayan-village-resort-kasol-himachal.html

    ReplyDelete