badge

कुछ पंक्तियां इस ब्लॉग के बारे में :

प्रिय पाठक,
हिन्दी के प्रथम ट्रेवल फ़ोटोग्राफ़ी ब्लॉग पर आपका स्वागत है.….
ऐसा नहीं है कि हिन्दी में अच्छे ब्लॉग लिखने वालों की कमी है। हिन्दी में लोग एक से एक बेहतरीन ब्लॉग्स लिख रहे हैं। पर एक चीज़ की कमी अक्सर खलती है। जहां ब्लॉग पर अच्छा कन्टेन्ट है वहां एक अच्छी क्वालिटी की तस्वीर नहीं मिलती और जिन ब्लॉग्स पर अच्छी तस्वीरें होती हैं वहां कन्टेन्ट उतना अच्छा नहीं होता। मैं साहित्यकार के अलावा एक ट्रेवल राइटर और फोटोग्राफर हूँ। मैंने अपने इस ब्लॉग के ज़रिये इस दूरी को पाटने का प्रयास किया है। मेरा यह ब्लॉग हिन्दी का प्रथम ट्रेवल फ़ोटोग्राफ़ी ब्लॉग है। जहाँ आपको मिलेगी भारत के कुछ अनछुए पहलुओं, अनदेखे स्थानों की सविस्तार जानकारी और उन स्थानों से जुड़ी कुछ बेहतरीन तस्वीरें।
उम्मीद है, आप को मेरा यह प्रयास पसंद आएगा। आपकी प्रतिक्रियाओं की मुझे प्रतीक्षा रहेगी।
आपके कमेन्ट मुझे इस ब्लॉग को और बेहतर बनाने की प्रेरणा देंगे।

मंगल मृदुल कामनाओं सहित
आपकी हमसफ़र आपकी दोस्त

डा० कायनात क़ाज़ी

Monday 20 July 2015

एक दिन भागसूनाग वाटर फॉल के नाम




way to Bhagsu Waterfall, McLeod ganj, Dharamshala

बौद्ध धर्म गुरु दलाई लामा का निवास होने के कारण मैक्लॉडगंज में लोगों का आना जाना हमेशा ही लगा रहता है। पर यहां आने वाले ज़्यादातर लोगों को एक अनोखे स्थान के बारे में कम ही मालूम होता है। इस जगह का नाम है-भागसूनाग वाटर फॉल, यह मनोरम झरना भागसूनाग मंदिर के नज़दीक ही थोड़ी-सी ट्रेकिंग करने के बाद देखा जा सकता है। 



Bhagsu Waterfall, McLeod ganj, Dharamshala

भागसूनाग जल प्रपात की ऊंचाई लगभग 20 मीटर है। और आगे बढ़ कर यह जलधारा लगभग 100 फिट नीचे उबड़ खाबड़ पत्थरों पर गिरती है। बरसातों में इस जल प्रपात में अचानक कभी जल स्तर बढ़ने की ख़बरें भी आती रही हैं.


Bhagsu Waterfall, McLeod ganj, Dharamshala

इस जल प्रपात का पानी बहुत निर्मल और साफ़ है। सैलानी पूरा दिन इस झरने के पास बिता देते हैं। इस झरने के नज़दीक ही एक चाय की दुकान है। जहां से जलपान की व्यवस्था भी हो जाती है। लोग यहां आकर इस झरने के पानी से बने गर्म गर्म नूडल्स  खाना बहुत पसंद करते हैं। 


Bhagsu Waterfall, McLeod ganj, Dharamshala

हम ट्रैक करके पहाड़ी की तलहटी तक गए जहां से इस वॉटरफॉल का पूरा द्रश्य दिखाई दे रहा था। 


KK@Bhagsu Waterfall, McLeod ganj, Dharamshala
यहीं नज़दीक में भागसूनाग स्विमिंग पूल भी है। मई जून की तेज़ गर्मी में भी यहां बर्फ जैसा ठंडा पानी होता है.यहां रिलेक्स करते हुए सुन्दर वादी को देखना बहुत सुहाना अनुभव है। 

फिर मिलेंगे दोस्तों, अगले पड़ाव में हिमालय के कुछ अनछुए पहलुओं के साथ,

तब तक खुश रहिये, और घूमते रहिये,

आपकी हमसफ़र आपकी दोस्त




डा० कायनात क़ाज़ी


No comments:

Post a Comment