badge

कुछ पंक्तियां इस ब्लॉग के बारे में :

प्रिय पाठक,
हिन्दी के प्रथम ट्रेवल फ़ोटोग्राफ़ी ब्लॉग पर आपका स्वागत है.….
ऐसा नहीं है कि हिन्दी में अच्छे ब्लॉग लिखने वालों की कमी है। हिन्दी में लोग एक से एक बेहतरीन ब्लॉग्स लिख रहे हैं। पर एक चीज़ की कमी अक्सर खलती है। जहां ब्लॉग पर अच्छा कन्टेन्ट है वहां एक अच्छी क्वालिटी की तस्वीर नहीं मिलती और जिन ब्लॉग्स पर अच्छी तस्वीरें होती हैं वहां कन्टेन्ट उतना अच्छा नहीं होता। मैं साहित्यकार के अलावा एक ट्रेवल राइटर और फोटोग्राफर हूँ। मैंने अपने इस ब्लॉग के ज़रिये इस दूरी को पाटने का प्रयास किया है। मेरा यह ब्लॉग हिन्दी का प्रथम ट्रेवल फ़ोटोग्राफ़ी ब्लॉग है। जहाँ आपको मिलेगी भारत के कुछ अनछुए पहलुओं, अनदेखे स्थानों की सविस्तार जानकारी और उन स्थानों से जुड़ी कुछ बेहतरीन तस्वीरें।
उम्मीद है, आप को मेरा यह प्रयास पसंद आएगा। आपकी प्रतिक्रियाओं की मुझे प्रतीक्षा रहेगी।
आपके कमेन्ट मुझे इस ब्लॉग को और बेहतर बनाने की प्रेरणा देंगे।

मंगल मृदुल कामनाओं सहित
आपकी हमसफ़र आपकी दोस्त

डा० कायनात क़ाज़ी

Thursday 16 October 2014

About my journey

एक फोटोग्राफर की डायरी से….



मैं एक महिला फोटोग्राफर और साहित्यकार हूँ, घूमने -फिरने का शौक़ बचपन से है। हमने अपने बचपन में बहुत सारे शहर देखे और आज भी मैं अपने देश की विविधता पर मोहित हूँ। आप किसी भी दिशा में निकल जाएँ, आपको हमेशा कुछ नया, कुछ अनोखा देखने को मिलेगा। जब आधी आबादी टीम ने मुझे कुछ लिखने को कहा तो मेरे मन में आया कि आप के साथ अपनी यात्रा के अनुभव साझा करूँ। मैं काफी घूमती हूँ और नए लोगों से मिलना और उनसे बात करना मुझे पसंद है। उनके जीवन को देखना और हो सके तो उनके जीवन का हिस्सा बनना मुझे खूब सुहाता है महिलाओं और बच्चों की निर्मल हंसी मुझे आकर्षित करती है मैं बहुत सारे स्थानों पर जाती हूँ कभी पहाड़ों पर,कभी बीचों के शहर गोवातो कभी राजिस्थान के रंग और संस्कृति को समेटने जोधपुर, जयपुर और पुष्कर।मुझे अलग अलग प्रदेशों के संस्कृतिक उत्सवों की तस्वीरें खींचना पसंद है
बचपन में जब स्कूल खुलने वाले होते थे तो बहुत ख़ुशी होती थी, ख़ुशी नई कक्षा में जाने की, ख़ुशी नई -नई किताबें पाने की नई किताबें पाने की जितनी बेताबी होती थी उतनी ही उजलत होती थी उन्हें बांचने की मेरा सबसे प्रिये विषय -"हिन्दी साहित्य "
एक साँस में हिन्दी की किताब पढ़ डाली जाती किताब पर कवर चढ़ाने का सब्र भी कहाँ होता था
उन दिनों जब हिंदी की किताब में किसी का लिखा यात्रा वृतान्त पढ़ती तो खुद ही चमत्कृत हो जाती कि ये शायद किसी और ही दुनिया के लोग होते होंगे जो बस निकल पड़ते होंगे यात्रा करने इतिहास की किताब में फाह्यान और हीनयान  की तस्वीरें देखती तो उनके बारे में सोचती रहती कितना अच्छा होता होगा इनका जीवन। घूमते होंगे, लोगों से मिलते होंगे। उनको अपने देश के बारे में बताते होंगे ....
नए लोगों से मिलना और उनके बारे में जानना मुझमे रोमांच भर देता।
हिंदी साहित्य के यात्रा वृतांत पढ़ती तो लगता मैं लेखक के साथ ही घूम रही हूँ| जो स्वाद लेखक ने चखे होंगे उनको मैं भी महसूस करती
 फिर अपने अब्बू से पूछती कि ऐसा कैसे हुआ ?
वो समझाते -" ऐसा लेखन एक खास कला है, लेखक इस तरह से अक्कासी करता है कि  पढ़ने  वाले को लगता है जैसे वो चीज़ों को अपनी आँखों से होते देख रहा हो। इसके लिए ज़रूरी है ऑब्जरवेशन पावर का होना। आपका मन शांत हो और जिस जगह पर आप हों वहां सौ फीसदी हों। तभी आप चीज़ों को minutely ओब्सेर्व कर पाएँगे  
अब्बू की नसीहत कब दिमाग़  में कब बैठ गई पता नहीं चला शायद अक्कासी का फन मुझे उन्ही से विरासत में मिला है वो कहीं भी जाते लौट कर आके तो टू दा पॉइंट वहां का आँखों देखा हाल सुनते  मेरी भाषा में कहें तो फ्रेम दर  फ्रेम।

इसी क्रम में मैंने हिन्दी साहित्य की नई विधा-यात्रा वृतान्त  लिखना शुरू किया है। अपनी यात्रा के अनुभवों को शब्दों में बांधने की कोशिश की है। आशा करती हूँ आपको पसंद आएंगी।

आपकी हमसफ़र आपकी दोस्त 

डा० कायनात क़ाज़ी 

No comments:

Post a Comment